कैडिला हेल्‍थकेयर के मोरैया संयंत्र में मिली खामियां

कैडिला हेल्‍थकेयर के मोरैया संयंत्र में मिली खामियां

सेहतराग टीम

भारत की बड़ी दवा निर्माता कंपनी कैडिला हेल्‍थकेयर विवादों में फंसती नजर आ रही है। अमेरिकी स्‍वास्‍थ्‍य नियामक ने कंपनी के अहमदाबाद के मोरैया में स्थिति दवा फैक्‍ट्री में करंट गुड मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्रैक्‍ट‍िस (सीजीएमपी) के नियमों का गंभीर उल्‍लंघन पाया है। अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक ने अपनी जांच में पाया कि इस संयंत्र में सीजीएमपी का काफी अधिक उल्लंघन हो रहा है। इसके बाद नियामक ने कंपनी को चेतावनी पत्र जारी किया है। इस बारे में अभी कंपनी की तरह से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

गौरतलब है कि कैडिला फार्मास्‍यूटिकल्‍स की स्‍थापना इंद्रवदन मोदी ने छह दशक पहले की थी और पूरी दुनिया में वहन करने योग्‍य कीमत वाली दवाएं बनाने में इस कंपनी का बड़ा नाम है। शायद इसलिए कंपनी दुनिया की दूसरी बड़ी बहुराष्‍ट्रीय कंपनियों की आंख में खटकती भी रही है।

अभी कैडिला हेल्‍थकेयर के चेयरमैन पंकज आर पटेल हैं। पटेल को लिखे पत्र में अमेरिकी खाद्य एवं दवा प्रशासन ने कहा है कि जांच में कंपनी के मोरैया संयंत्र में कई तरह की खामियां पाई गई हैं। संयंत्र के उपकरणों की सफाई प्रक्रिया सही नहीं पाई गई है।

पत्र में कहा गया है, ‘आपकी कंपनी संयंत्र में साफ सफाई कायम रखने में विफल रही है। इससे दवा उत्पादों की सुरक्षा पहचान, मजबूती, गुणवत्ता और शुद्धता आधिकारिक या स्थापित आवश्यकताओं के अनुरूप नहीं रह पाएगी।

यूएसएफडीए के अधिकारियों ने 22 अप्रैल से तीन मई, 2019 के दौरन इस संयंत्र का निरीक्षण किया था और उपकरणों की सुरक्षा आदि को लेकर काफी खामियां पाई थीं।

कैडिला हेल्‍थकेयर के उत्पाद-

Amlodipine, Amoxicillin, Ampicillin, Astemizole, Atenolol, Busulfan, Calcium Folinate, Cefoperazone Sodium Injection, Chlorzoxazone, Desloratadine, Ethambutol, Etoricoxib, Folic Acid, Glucomannan, Granisetron, Human Anti-d immunoglobulins, Ibuprofen, Insulin, Isoniazid, Isosorbide, Isosorbide 5-Mononitrate, Isosorbide Mononitrate, Lactobacillus Acidophilus, Lactobacillus Sporogenes, Leflunomide, Levocetirizine, Lomefloxacin, Losartan Potassium, Magnesium Trisilicate, Mecobalamin, Mefloquine, Methotrexate, Nebivolol, Nifedipine, Nimesulide, Nimodipine, Nitroglycerin Ointment, Norfloxacin, Pefloxacin, Pilocarpine, Piperazine Theophylline Ethanoate, Potassium, Pseudoephedrine, Pseudoephedrine Sulfate, Ramipril, Ranitidine, Salbutamol Sulphate, Satranidazole, Sodium Hyaluronate, Stanozolol, Streptokinase, Terbutaline, Tinidazole, Tizanidine, Tobramycin Ophthalmic.

 

इसे भी पढ़ें-

इस संसद सत्र में आ सकता है डॉक्‍टरों पर हमले में 10 साल की सजा का प्रावधान वाला विधेयक

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।